बड़ी खबर 🔴: उधमसिंह नगर में वन विभाग की जमीन पर अतिक्रमण को वन विभाग नें किया जमींदोज

Share Now

तराई केंद्रीय वन प्रभाग के टांडा रेंज में बुधवार शाम को वन विभाग के बुलडोजरों ने गुज्जरों के अवैध कब्जों को ध्वस्त कर दिया। प्राप्त जानकारी के अनुसार वन विभाग को सूचना मिली थी कि जंगलों में अवैध रूप से बाहरी प्रदेशों से आए गुज्जर अवैध रूप से बस गए हैं और वहां उन्होंने अवैध रूप से मदरसे भी बना लिये हैं।

उत्तराखंड वन विभाग के अतिक्रमण हटाओ अभियान के नोडल अधिकारी डॉ. पराग मधुकर धकाते ने बताया कि इस सूचना पर तराई क्षेत्र के टांडा रेंज में अतिक्रमण को लेकर मुख्यमंत्री कार्यालय और गृह विभाग के निर्देशों पर जिला प्रशासन ऊधमसिंह नगर और तराई केंद्रीय वन प्रभाग के अधिकारियों की संयुक्त कारवाई में एक एकड़ वनभूमि पर बने धार्मिक अतिक्रमण को हटा दिया गया है। उन्होंने बताया कि यहां अवैध रूप से बनाये गये मदरसे के लिए प्रशासन से अनुमति नही ली गई थी।

डॉ. धकाते ने बताया कि पूर्व में भी यहां से अतिक्रमण हटाने के लिए नोटिस दिए गए थे परंतु इनके द्वारा नियमानुसार जंगल की जमीन को खाली नहीं किया गया था। इस लिए आज सख्त कारवाई को बाध्य होना पड़ा। उन्होंने बताया कि जंगल में किसी भी प्रकार की धार्मिक स्थल बनाए जाने की इजाजत नहीं दी जा सकती और यदि कोई बनाएगा तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कारवाई की जाएगी साथ ही विभागीय अधिकारियों पर भी कारवाई की जाएगी।

डॉ. धकाते ने बताया कि हाईकोर्ट के निर्देश पर राष्ट्रीय राज मार्गो के किनारे वन भूमि से अतिक्रमण हटाने के लिए जिला प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित करके ही अतिक्रमण हटाया जाएगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्पष्ट कहा है कि अतिक्रमण हटाओ अभियान जारी रहेगा और कोई भी धार्मिक चिन्ह जंगल में नही बनने दिया जाएगा


Share Now