मुख्य खबर🔴: सुप्रीमकोर्ट कॉलोजियम नें उत्तराखंड हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश के लिए रितु बाहरी के नाम की करी सिफारिश

Share Now

सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ के नेतृत्व वाले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने उत्तराखंड हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति के लिए सिफारिश की थी, सिफारिश में कहा गया था कि 26 अक्टूबर 2023 को न्यायमूर्ति विपिन सांघी की सेवानिवृत्ति के परिणामस्वरूप उत्तराखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के कार्यालय में एक रिक्ति उत्पन्न हुई है। इसलिए, उस कार्यालय में नियुक्ति की जानी आवश्यक है। न्यायमूर्ति रितु बाहरी को उत्तराखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने का प्रस्ताव रखा गया था I
आपको बता दें कि रितु बाहरी का जन्म पंजाब के जालंधर में हुआ था. इसके बाद उन्होंने चंडीगढ़ में पढ़ाई की और 1985 में पंजाब यूनिवर्सिटी से लॉ की डिग्री हासिल की. वहीं पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट से ही उन्होंने 1986 में वकालत की शुरुआत की. उन्होंने हरियाणा एडवोकेट जनरल कार्यालय में भी अपनी सुविधाएं दी।

पिता भी रह चुके हैं मुख्य न्यायाधीश

इसके अलावा 16 अगस्त, 2010 को रितु बाहरी को पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट का जज नियुक्त किया गया. वहीं वर्तमान की बात करें तो पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में रितु बाहरी दूसरी सबसे वरिष्ठतम जज है. उनके पिता जस्टिस अमृत लाल बाहरी भी पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं. यही नहीं रितु बाहरी के दादा सोमदत्त बाहरी भी वकालत करते थे. साथ ही वह उस समय के पंजाब के शिमला विधानसभा क्षेत्र से विधायक भी रहे।


Share Now