हेल्थ टिप्स : शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है विटामिन के, डाइट में करें शामिल

Share Now

हेल्थ टिप्स ::- आज के दौर में अनहेल्दी खान-पान की वजह से शरीर को जरूरी विटामिन्स नहीं मिल पाते हैं। ऐसे में जब शरीर में विटामिन्स की कमी होती है जो शरीर में कई रोग होने का जोखिम बना रहता है। जिस तरह शरीर के लिए विटामिन ए, विटामिन डी और विटामिन सी जरूरी होता है, उसी तरह विटामिन K लेना भी जरूरी होता है। विटामिन के हड्डियों को मजबूत बनाने और ब्लड सेल्स का निर्माण करने के लिए बेहद जरूरी होता है।

विटामिन के हार्ट और फेफड़ों की मांसपेशियों के इलास्टिक फाइबर को कम नहीं होने देता। इसके अलावा विटामिन K कई तरह के रिस्क को कम कर देता है।

इम्यूनिटी मजबूत – इम्युनिटी क्षमता बढ़ाने के लिए भी विटामिन K का इस्तेमाल किया जाता है इसके अलावा विटामिन K शरीर को कई तरह की सूजन बढ़ाने वाली बीमारियों से बचाता है। विटामिन के कई तरह की सीजनल बीमारियों को भी दूर भगाता है।


पालक- पालक को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. पालक में एंटीऑक्सीडेंट के साथ विटामिन-के और विटामिन-ए होता है। 100 ग्राम पालक में करीब 483 एमसीजी विटामिन-के पाया जाता है जो सेहतमंद रखने में मदद कर सकता है।


ब्रोकोली- यह पावर फूड विटामिन K के साथ-साथ फाइबर, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, सेलेनियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। इसलिए, हड्डियों के घनत्व में सुधार से लेकर मांसपेशियों के निर्माण तक के लिए स्वास्थ्यवर्धक है।

केला- यह स्वादिष्ट फल विटामिन K और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है जो पाचन और वजन प्रबंधन में मदद करते हैं। केले में मौजूद विटामिन K शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाता है और कार्बोहाइड्रेट और वसा को चयापचय में मदद करता है जिससे उन्हें ऊर्जा में बदल दिया जाता है।

मेयोनेज़ – अंडे के सफेद भाग पर आधारित मेयोनेज़ में 197 एमसीजी विटामिन K2 होता है। यह एक स्वस्थ, कोलेस्ट्रॉल मुक्त स्रोत है जिसमें विटामिन ई भी होता है जो आपके बालों और त्वचा के लिए अच्छा होता है।


सोयाबीन ऑइल- सोयाबीन का तेल पूरे साल उपयोग किया जा सकता है। आप दैनिक जीवन में कुकिंग के लिए इस तेल का उपयोग करके शरीर में विटमिन-के की जरूरत को पूरा कर सकते हैं। एक टेबल स्पून सोयाबीन ऑइल में करीब 25 माइक्रोग्राम विटमिन-K होता है।


Share Now