हेल्थ टिप्स : ग्रीन टी के पीने के फायदे तो बहुत है, जानिए ग्रीन टी पीने का सही समय और तरीका

Share Now

हेल्थ टिप्स ::- ग्रीन टी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है इससे कोई भी अंजान नहीं है। लोग वजन घटाने से लेकर त्वचा का ग्लो बनाए रखने तक के लिए ग्रीन टी का सहारा लेते हैं। लेकिन इसे कब पीना चाहिए और कब नहीं और कितनी मात्रा में पीना चाहिए। ग्रीन टी में कैफीन होता है, जो कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन जैसे तनाव हार्मोन को रिलीज करता है जिससे ब्लड प्रेशर और दिल की धड़कनें बढ़ जाती लिहाजा दिल के रोगियों के लिए ग्रीन टी ठीक नहीं है। अगर दिन में कई बार दिल की धड़कन तेज हो जाती है और ब्लड प्रेशर पर भी असर पड़ता है, तो ऐसे लोग कम ही सेवन करें।

सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीना सही है- सुबह खाली पेट ग्रीन टी सभी को डाइजेस्ट नहीं होती है। कुछ लोगों को सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने से परेशानी भी हो सकती है।

खाने के साथ कभी न लें ग्रीन टी – ग्रीन टी पीना है तो दो खाने के बीच में पिएं। खाने के साथ नहीं क्योंकि इसमें कैटेकिन मौजूद होता है। जो हमारे शरीर में आयरन के अवशोषित होने में दिक्कत पैदा करता है, जिससे शरीर में आयरन की कमी हो सकती है। इसलिए ग्रीन टी खाने के साथ नहीं पीना चाहिए।

चिंता करती है कम- ग्रीन टी चिंता को कम करने के साथ-साथ मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार कर सकती है। इसके अलावा यह एकाग्रता बढ़ाने में भी सकारात्मक प्रभाव दिखा सकती है।

प्लाक को करें नियंत्रित- ग्रीन-टी बैक्टीरियल प्लाक को नियंत्रित करके दांतों को खराब होने से बचा सकती है। ग्रीन-टी में मौजूद पॉलीफेनोल्स एंटी-प्लाक एजेंट की तरह काम कर मुंह में प्लाक को जमने से रोक सकते हैं।

स्किन इंफेक्शन दूर- ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स काफी मात्रा में होते हैं। जिससे स्किन के डैमेज सेल्स की भरपाई करने में मदद मिलती है। इससे त्वचा की सूजन की समस्या भी दूर होती है साथ ही स्किन टाइटनिंग और मुहांसों की समस्या को भा दूर करती है।


Share Now