हेल्थ टिप्स : पैरों में सूजन कहीं इन बीमारियों का संकेत तो नहीं, लापरवाही पड़ सकती है भारी

Share Now

हेल्थ टिप्स ::- पैरों में दर्द होना आम बात है जिससे कई परेशानीया हो सकती है। पैरों में दर्द अक्सर अधिक चलने से, लम्बे समय तक खड़े रहने से या फिर हील्स के जूते और चप्पल पहनने की वजह से हो सकता है। कभी-कभी पैरों में दर्द होना कोई परेशानी की बात नहीं है लेकिन लगातार और बार-बार पैरों में दर्द की शिकायत रहती है तो इसकी कई वजह हो सकती हैं।

विटामिन डी की कमी की वजह से, मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से, टिश्यू में कमजोरी होने की वजह से, पैरों में चोट की वजह से, गाठिया के रोग और वजन बढ़ने की वजह से भी पैरों में दर्द की शिकायत हो सकती है।

किडनी की समस्या- किडनी की समस्या इस मामले में सबसे कॉमन है। पैरों में सूजन को देखकर ही किडनी की जांच लिख देते हैं। दरअसल जिन लोगों की किडनी ठीक तरीके से काम नहीं कर पाती, उनके शरीर फ्लूइड इकठ्ठा हो जाता है,ऐसे में सांस फूलना, पैरों में सूजन, यूरिन कम आना, थकान आदि समस्याएं सामने आती हैं।

हृदय रोग की आशंका- कई बार हार्ट ठीक से काम न करने पर ब्लड को सही तरीके से पंप नहीं कर पाता। ऐसे में वो पानी व नमक रिटेंशन करने लगता है। इस स्थिति में पैरों में सूजन आ सकती है। इसके अलावा धड़कन तेज होना, सांस फूलना, कमजोरी, थकान, भूख की कमी आदि लक्षण भी सामने आ सकते हैं।

जैसा कि हम लगातार लंबे समय तक खड़े रहते हैं, तरल पदार्थ गुरुत्वाकर्षण की क्रिया से पैर के ऊतकों में बनने लगता है, जो एडिमा का कारण बनता है। गर्मियों के दौरान, जब मौसम गर्म होता है, तो शरीर ऊतक द्रवों को निकालने में अक्षम हो जाता है, जिससे एडिमा हो जाती है।
सनबर्न सहित जलने की चोटों में, त्वचा प्रतिक्रिया के रूप में तरल पदार्थ को बरकरार रखती है, जिससे सूजन हो जाती है।

उपाय – पैरों में सूजन होने से बचने के लिए जीवनशैली और आहार में कुछ बातों पर ध्यान देना बहुत ज़रूरी होता है-

-जंकफूड एवं प्रिजरवेटिव युक्त आहार का सेवन बिल्कुल न करें।

-संतुलित एवं सुपाच्य आहार लें, फाइबर युक्त आहार को अपने भोजन में शामिल करें जैसे- सेब, नाशपाती, केला, गाजर, चुकन्दर, ब्रोक्कली, अंकुरित अनाज, दालों में मूंग, मटर, राजमा, चने, जौ, बादाम, चिया के बीज आदि।


नमक के पानी से सिकाई करें- पैरों के दर्द से परेशान हैं तो नमक के पानी से पैरों की सिकाई करें। गर्म पानी में कपड़ा भीगोकर दर्द वाली जगह पर रख सकते हैं। गर्म पानी का कपड़ा दर्द से राहत दिलाएगा।

लौंग के तेल से मसाज करें- पैरों के दर्द से परेशान हैं तो लौंग के तेल से मसाज करें। लौंग का तेल पैरों के दर्द को दूर करता है। अगर पैरों के दर्द से परेशान रहते हैं तो रात को सोने से पहले पैरों पर लौंग के तेल से मसाज करें आपको पैरों के दर्द से राहत मिलेगी।


Share Now