हेल्थ टिप्स : अदरक का पानी पीने से मिलते है कई अद्भुत फायदे

Share Now

हेल्थ टिप्स ::- अदरक में कई तरह की औषधीय गुण होते हैं। अगर अदरक का गर्म पानी पीते हैं तो इससे शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं। अदरक का गर्म पानी पीने से आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। इसका स्वाद गले की खराश को दूर करता है और कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रहता है। अदरक का गर्म पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। अदरक में विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज और क्रोमियम पाए जाते हैं।

हार्ट – अदरक में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है, जो दिल के स्वास्थ्य में फायदेमंद है व खून को पतला करने के भी गुण पाए जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से लड़ता है और हृदय को कई रोगों और स्ट्रोक से भी बचाता है

डाबिटीज़ से बचाव- अदरक-नींबू पानी पीने से किडनी ख़राब होने का ख़तरा कम होता है। यहां तक कि मधुमेह के प्रभाव को भी कम करता है। तीखे स्वाद वाली ये जड़ ज़िंक का एक समृद्ध स्रोत है जो इंसुलिन के स्राव में एक बड़ी भूमिका निभाता है।

वज़न घटाने में – ब्लड शुगर लेवल हाई होने से भूख बढ़ती है जिससे ज़रूरत से ज़्यादा खाना खा लिया जाता है। अदरक का पानी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है और बाद में खाने की इच्छा को नियंत्रित करता है। यह शरीर की वसा को अवशोषित करने की क्षमता में सुधार करता है।

मांसपेशियों- एक्सरसाइज करने से मांसपेशियों में दर्द हो रहा है तो अदरक के इस्तेमाल से इसमें राहत मिल सकती है। अगर किसी व्यक्ति को एक्सरसाइज की वजह से कोहनी में दर्द है तो अदरक के सेवन मांसपेशियों के दर्द को कम किया जा सकता है। इससे मांसपेशियों में दर्द में धीरे-धीरे प्रभाव दिख सकता है।


Share Now