हेल्थ टिप्स : कम उम्र में हड्डियां होने लगी हैं कमजोर, इन फूड्स को डाइट में करें शामिल

Share Now

हेल्थ टिप्स ::- अगर मजबूत बनना चाहते हैं तो इसके लिए हड्डियों को स्ट्रॉन्ग करना बेहद जरूरी है, डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज करने में भी मुश्किलें आ जाएंगी। अगर हड्डियां कमजोर हो जाएं तो इससे रिकेट्स और कैंसर तक का खतरा पैदा हो जाती है। ऐसी कौन कौन से चीजें हैं, जिन्हें खाने से बोन्स स्ट्रॉन्ग हो जाती है ।

फ्रूट्स – ड्राई फ्रूट्स खाने से कैल्शियम का रिच सोर्स है इसलिए इसके सेवन से हड्डियां मजबूत हो जाती है। काजू, बादाम, अखरोट जैसे मेवे खा सकते हैं।

अंडा – अंडा प्रोटीन का रिच सोर्स होता है जो मांशपेशियों के साथ हड्डियों की मजबूती में अहम योगदान देता है। अंडे को उबालकर खाएं ।

लेमनग्रास – लेमनग्रास का सेवन बहुत कम लोग ही करते हैं, लेकिन यह हड्डियों को मजबूत बनाने उन्हें स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। सलाद में डालकर खा सकते हैं या फिर चाय बनाते समय कुछ पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेमनग्रास से बनी चाय ज्वाइंट्स में होने वाले दर्द को भी दूर कर सकती है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जैसे एंटीऑक्सीडेंट, एंटीसेप्टिक, एंटीइंफ्लेमेटरी, फ्लेवोनॉएड आदि जो हड्डियों का विकास करने के साथ ही उन्हें मजबूती भी देते हैं।


Share Now