हेल्थ टिप्स : लेमनग्रास टी को डाइट में शामिल करने से मिलेंगे कई फायदे

Share Now

हेल्थ टिप्स ::- लेमन ग्रास एक ऐसी औषधि है जिससे कई तरह की बीमारियों में फायदा पहुंचता है। इससे कोलेस्ट्रॉल से लेकर वजन तक कंट्रोल में रहेगा, लेमन ग्रास एक जड़ी बूटी है जिसमें विटामिन ए, विटामिन सी, फोलिट, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस और कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है।

लेमनग्रास में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। रोज सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में दो बूंद लेमनग्रास ऑयल को मिलाकर पीने से शरीर विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते है और शरीर का खून भी साफ होता है।

त्वचा में ग्लो- लेमनग्रास में प्रचुर मात्रा में विटामिन ई होता है, जो शरीर से टॉक्सिनस बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे त्वचा पर ग्लो आता है।

कोलेस्ट्रॉल- ज्यादा तला-भुना खाने से कई बार शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल काफी बढ़ जाता है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए लेमनग्रास चाय का सेवन करना चाहिए। लेमनग्रास हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी कम करती है।

एनीमिया- खून की कमी के लिए भी लेमन ग्रास की चाय का सेवन फायदेमंद होता है। इसमें आयरन और कैल्शियम के गुण होते हैं।

हृदय रोग- लेमनग्रास टी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है इससे हृदय स्वस्थ रहता है। ये हृदय से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करती है।

नींद – अच्छी नींद के लिए भी लेमनग्रास टी पीना फायदेमंद होता है सोने से कुछ देर पहले लेमनग्रास टी पीकर सोने से नींद अच्छी आती है।

कैंसर से बचाव– लेमन ग्रास और लेमन ग्रास तेल में एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो कैंसर सेल्स को खत्म कर कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं। कैंसर सेल्स को खत्म करने के लिए लेमन ग्रास की चाय के फायदे भी हो सकते हैं ।


Share Now