हेल्थ टिप्स : बच्चे के लिए फायदेमंद है केले का दलिया, जानिए इसके फायदे

Share Now

हेल्थ टिप्स :::- बच्चों को नाश्ता करवाना एक मुश्किल काम है। ऐसे में सबसे ज्यादा मुश्किल उन जिद्दी बच्चों के साथ होती है जो कि नाश्ते के लिए आसानी से मानते नहीं हैं। ऐसा ब्रेकफास्ट जो बच्चा खाना पसंद भी करे और उसके लिए ये एक संपूर्ण आहार का भी काम करे। दूध और केला ऐसा ही एक हेल्दी नाश्ता है।
केले में अनेक पोषक तत्‍व होते हैं। 100 ग्राम केले में 89 कैलोरी, फैट 0.3 ग्राम, 1 मि.ग्रा सोडियम, 358 मि.ग्रा पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट 23 ग्राम, प्रोटीन 1.1 ग्राम, विटामिन ए 1 फीसदी, विटामिन सी 14 फीसदी, आयरन 1 फीसदी, विटामिन बी6 20 प्रतिशत और मैग्‍नीशियम 6 प्रतिशत होता है।


दूध और केला कितना फायदेमंद-
बच्चों को दूध और केला देंने पर अगर इसके साथ ओट्स और दलिया को शामिल करें तो ये ब्रेकफास्ट को और कंप्लीट बना देगा। इसे बच्चे को कभी भी दे सकते हैं। बच्चों को दही के साथ केला दे सकते हैं। बच्चे के वजन को संतुलित रखने और इसका पोषण बढ़ाने के लिए दूध और केले में चिया सीड्स और बादाम आदि मिला कर भी दे सकते हैं।

केला कितना खाना चाहिए- 6 महीने से अधिक उम्र के शिशु को राेज केला खिला सकते हैं लेकिन एक दिन में कम मात्रा में ही केला खिलाना चाहिए। एक ही बार में ज्‍यादा केला खाने से शिशु की सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।


पोषक तत्वों से भरपूर – केला कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, नियासिन, फोलेट, मैग्नीशियम और विटामिन बी 6 जैसे पोषक तत्वों से युक्त होता है। यही कारण है बच्चों में कुपोषण की स्थिति में उनके आहार में केला शामिल करने की सलाह दी जाती है ।

कब्ज से राहत – बच्चों में कब्ज की परेशानी से राहत पाने के लिए केले को उपयोगी माना जाता है। केले में लैक्सेटिव गुण पाया जाता है, जो कब्ज को दूर करने में मदद कर सकता है ।


हड्ड‍ियों की मजबूती के लिए- केले में पोटैशियम पाया जाता है। ये हड्ड‍ियों की मजबूती के लिए एक जरूरी तत्व है। इसके साथ पोटैशियम दिमाग तेज करने का भी काम करता है.

आयरन की जरूरत पूरी करने के लिए
अक्सर पोषण के अभाव में बच्चों को एनिमिया की शिकायत हो जाती है। ऐसे में केला खाना उनके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा।


Share Now