हेल्थ टिप्स : सुबह खाली पेट चाय पीने से सेहत को होते हैं कई नुकसान, जानिए

Share Now

हेल्थ टिप्स ::- अक्सर सुबह उठने के बाद खुद को तरोताजा महसूस करने के लिए चाय पीते हैं, चाय या कॉफी का नेचर एसिडिक होता है, खाली पेट इनका सेवन करने से एसिडिक बेसिक संतुलन बिगड़ सकता है, जिससे कई बार एसिडिटी की शिकायत होती है। इससे शरीर की मेटाबॉलिक एक्टिविटीज भी गड़बड़ा जाएंगी और कई तरह की बीमारी उत्पन्न हो सकती है।

चाय की जगह ये ड्रिंक्स – सुबह एक कप गर्म नींबू के रस में चुटकी भर नमक और काली मिर्च मिलाकर पी सकते हैं। प्रतिरक्षा को मजूबत बनाने के लिए ताजा गिलोय का रस और आंवले का रस पीना भी अच्छा है। सुबह चाय या कॉफी की जगह आप मेथी के बीज, सौंफ और जीरे का पानी बनाकर पीएंगे, तो बहुत फायदा होगा।

हाई ब्लड प्रेशर- जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है उन्हें चाय नहीं पीनी चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन शरीर में घुलते ही ब्लड प्रेशर को बढ़ देता है।

पित्त रस बनने की प्रक्रिया पर असर डालता है- सुबह चाय पीने से पेट खाली होने के कारण पित्त रस बनने और इसके काम करने में असर पड़ता है। इससे घबराहट और जी मिचलाना जैसी समस्या होती है।

टेंशन- टेंशन और स्ट्रेस को दूर करने के लिए सुबह की चाय पीते हैं, लेकिन ऐसा करने से तनाव ज्यादा बढ़ सकता है। चाय में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है जो नींद को झटके में भगा देती है।

अल्सर का रहता है खतरा- पेट के खाली रहने से चाय पीते हैं तो पेट के अंदरूनी सतह को चाय नुकसान पहुंचाती है। कभी कभी स्ट्रांग चाय भी पेट के अंदरूनी सतह का नुकसान पहुंचाती है। इस कारण अल्सर व हाइपर एसिडिटी हो सकती है।

डायबिटीज का रिस्क- सुबह खाली पेट चीनी वाली चाय पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और शरीर की कई कोशिकाओं को जरूरी न्यूट्रिएंट्स नहीं मिल पाते इससे लॉन्ग टर्म में डायबिटीज का खतरा पैदा हो जाता है।



Share Now