अनियमिताएं पाए जानें पर खनन विभाग ने स्क्रीनिंग प्लांटों व अवैध भंडारण को किया सीज

Share Now

खनन विभाग ने उधम सिंह नगर जिले के शांतिपुरी क्षेत्र में स्टोन क्रेशर व स्क्रीनिंग प्लांटों में औचक छापेमारी कर अनियमितताएं पाए जानें पर 03 स्क्रीनिंग प्लांट व 1 स्टॉक को सीज करने की कार्रवाई की है।
बता दें की शंतीपुरी क्षेत्र में संचालित स्टोन क्रेशर व स्क्रीनिंग प्लांटों में अवैध खनन, परिवहन और भंडारण की गंभीर शिकायतों के बाद शुक्रवार को भूतत्व खनिकर्म इकाई के निदेशक एस एल पैट्रिक और अपर निदेशक राजपाल लेघा की संयुक्त अगुवाई में उधम सिंह नगर जिले के शांतिपुरी क्षेत्र में 04 स्टोन क्रेसर, 01 स्क्रीनिंग प्लांट व 01 उपखनिज भंडारण में आकस्मिक छापेमारी की गई।
जिसमें से नैनीताल नेचुरल प्लांट, न्यू तराई स्टोन क्रेशर, गुरु नानक स्टोन क्रेशर के सीसीटीवी कैमरों व मौके स्थल की जांच करने पर पाया गया कि इन प्लांटों के द्वारा रात्रि में अवैध रूप से उप खनिज खरीदा जा रहा था।
इसके साथ ही किच्छा बाइपास रोड स्थित दशमेश ट्रेडर्स में सीसीटीवी कैमरा संचालित अवस्था में नहीं पाया गया वही गौला नदी से अवैध रूप में खनन कार्य कर बालू का ताजा भंडारण भी मौके पर पाया गया। जिसके बाद निरीक्षण जांच के दौरान संबंधित प्लांटों में पाई गई अनियमिताओं को देखते हुए खनन विभाग द्वारा 03 प्लांटों व एक स्टॉक को सीज कर उनके ई रवनना पोर्टल को तत्काल तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है, ताकि उप खनिजों का क्रय विक्रय न हो सके। वही मौके पर राजस्व व खनन विभाग द्वारा इन सभी प्लांटों के भंडारित उप खनिज की पैमाइश की गई।
अपर निदेशक भूतत्व खनिकर्म इकाई राजपाल लेघा ने बताया की उधम सिंह नगर जिले मे बीते 2 दिनों मे कुल 9 प्लांटो में अवैध खनन से संबंधित अनियमितता मिलने पर सीज़ किया गया है। बताया की 7 जनवरी को भी छापेमारी का सघन जारी रहेगा।

औचक निरीक्षण व जांच दल में विभाग के उप निदेशक व जिला खान अधिकारी उधम सिंह नगर दिनेश कुमार, नायब तहसीलदार किच्छा, खनिज मोहररिर जय प्रकाश, विक्रम रौतेला, सर्वेयर विनोद लाल सहित राजस्व व खनन विभाग के कर्मचारी उपस्थित थे।


Share Now