हेल्थ टिप्स : आम खाना है तो न करें ये गलती, जानें खाने से पहले आम को पानी में भिगोकर रखना क्यों जरूरी है

Share Now

हेल्थ टिप्स ::- ऐसा माना जाता है कि आम को हमेशा धोकर और करीब 30 मिनट तक भिगोकर रखने के बाद खाने से, इस पर मौजूद केमिकल और धूल कण हट जाते हैं। इसके साथ ही स्वाद और क्वालिटी पर भी इसका पॉजिटिव असर पड़ता है।
सभी फल-सब्जियों में कुछ थर्मोजेनिक गुण होते हैं, जो ह्यूमन बॉडी के कामकाज को प्रभावित करते हैं। आम को पानी में भिगो देने पर उसके हीट प्रिंसिपल काफी हद तक कम हो जाते हैं। इतना ही नहीं ऐसा करने से कब्ज, स्किन प्रॉब्लम्स, सिरदर्द और दस्त की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

आयुर्वेद के अनुसार आपकी कोई भी प्रकृति हो, आम को हमेशा भिगोकर ही रखना चाहिए। आम को कम से कम 20 मिनट तक पानी में भिगोने के बाद ही खाना चाहिए। 2 घंटे तक भी आम को पानी में भिगोए रख सकते हैं।


गर्मी कम होगी- गर्मियों में आम खाने से शरीर का तापमान बढ़ सकता है और बॉडी में हीट जेनरेट होने से डाइजेस्टिव सिस्टम हेल्थ पर असर पड़ता है। ये थर्मोजेनेसिस की प्रक्रिया की वजह से होता है।

तासीर ठंडी रखने के लिए- तासीर ठंडी रखने के लिए 1/5
आम एक गर्म फल माना जाता है। इसे खाने से शरीर के हिस्सों में गर्मी पहुंचती है।

बॉडी टेम्परेचर को रखता है मेंटेन- आम खाने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिसकी वजह से थर्मोजेनिक का प्रोडक्शन होता है। आम को थोड़ी देर पानी में भिगोने से इसे कम करने में मदद मिलेगी। थर्मोजेनिक प्रोडक्शन का बढ़ना एक्ने, कब्ज, सिर दर्द जैसी परेशानियों का कारण बन सकता है।

फाइटिक एसिड से छुटकारा- फाइटिक एसिड एक तरह का न्यूट्रिशन है, जो बॉडी के लिए अच्छा और बुरा दोनों हो सकता है। इसे एक एंटी न्यूट्रीएंट माना जाता है, जो शरीर को आयरन, जिंक, कैल्शियम और अन्य मिनरल्स को अब्जॉर्ब करने से रोकता है। जिसके कारण बॉडी में मिनरल्स की कमी होने लगती है। वहीं आम ही नहीं बल्कि अन्य फल, सब्जियां और नट्स में भी नेचुरल मॉलीक्यूल यानी फाइटिक एसिड होता है। फाइटिक एसिड बॉडी में हीट जेनरेट करता है, ऐसे में कुछ देर तक पानी में रखने से ये निकल जाता है।


Share Now