हेल्थ टिप्स : सेब केवल सेहत नहीं बल्कि स्किन के लिए भी है फायदेमंद!जानिए

Share Now

हेल्थ टिप्स ::- खूबसूरत और शाइनिंग स्किन हर शख्स की ख्वाहिश होती है। आपकी स्किन पर पिम्पल्स बहुत ज्यादा होते है तो सेब के सिरके का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि ये पिम्पल्स को कम करता है और पिम्पल्स से स्किन को होने वाले नुकसान से बचाता है। साथ ही नेचुरली स्किन के पीएच लेवल को बरकरार रखता है। पिम्पल्स के लिए सेब के सिरके का प्रभाव किसी चमत्कार से कम नहीं है।

बैक्टीरिया पिम्पल्स को मुहासों देता है उसे प्रॉपयोनिबैक्टीरियम मुहासें कहते है और सेब के सिरके में मौजूद एसटिक , सिट्रिक , लक्टिस और सक्सेनिक एसिड इस तरह के बैक्टीरिया को खत्म करता है।

चेहरे पर एपल साइडर विनिगर के इस्तेमाल से डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं और त्वचा पर प्राकृतिक निखार और चमक दिखने लगती है।

एकने वाली स्किन पर भी एपल साइडर विनिगर को लगाया जाता है। इसमें पीएच की मात्रा कम होती है जिससे यह स्किन को स्वस्थ बनाए रखने में कारगर है।

धूप से स्किन पर सनबर्न हो जाने पर एक कप एपल साइडर विनिगर को तकरीबन 4 कप पानी में मिलाकर लगाएं इससे त्वचा को आराम मिलता है।

एपल साइडर विनेगर में एंटीमाइक्रोबियल तत्व होते हैं, जो सिर की त्वचा को स्वस्थ बनाए रखते हैं और उसे कई संक्रमणों से बचाते हैं। इसमें एएचए तत्व भी होता है, जो मृत त्वचा को हटाकर उसे साफ और स्वस्थ बनाता है।


Share Now