हेल्थ टिप्स : इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ साथ कम समय में वजन घटाने में सहायक है नाशपाती, जानिए इसके फायदे

Share Now

हेल्थ टिप्स ::- नाशपाती एक मौसमी फल है इसका वैज्ञानिक नाम पायरस है और इंग्लिश में इसे पीयर कहते हैं। नाशपाती को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है नाशपाती,जिसमें विटामिन सी, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, के, खनिज, पोटेशियम, फेनोलिक यौगिक, फोलेट, फाइबर, कॉपर, मैंगनीज, मैग्नीशियम, के साथ ही साथ कार्बनिक यौगिक भी पाए जाते हैं। इतना ही नहीं इसमें फाइबर की अधिकांश मात्रा पेक्टिन के रूप में होती है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हृदय रोग के जोखिम से बचाने में मददगार हो सकती है।

नाशपाती में फाइबर का खजाना होता है। फाइबर की वजह से पाचन तंत्र मजबूत बनता है इसमें मिलने वाला पैक्ट‍िन नामक तत्व कब्ज के लिए रामबाण उपाय है।
नाशपाती में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है। अगर कोई एनीमिया से पीड़ित हो तो उसे प्रचुर मात्रा में नाशपाती का सेवन करना चाहिए।

लीवर के लिए नाशपाती के फायदे – नाशपाती में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो लीवर की सुरक्षा गतिविधि दिखाते हैं। नाशपाती के फल के बीज के अर्क ने ऑक्सीडेटिव तनाव से सुरक्षा दिखाई। नाशपाती के फाइटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण थे, नाशपाती ने एंटीऑक्सिडेंट गतिविधि को बढ़ा दिया है। यह भारी धातुओं के कारण होने वाली लीवर की चोट से बचाता है।

वजन कम करने के लिए नाशपाती के फायदे- बढ़ता वजन लगभग हर दूसरे व्यक्ति की समस्या बनते जा रहा है। ऐसे में भी नाशपाती को अपने डाइट में शामिल कर बढ़ते वजन की समस्या से राहत पा सकते हैं।


दिल के लिए नाशपाती के फायदे – स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की बात करें, तो दिल की बीमारी बहुत आम हो चुकी है। बदलती जीवनशैली इसका अहम कारण है। ऐसे में अगर दिल को स्वस्थ रखना है, तो नाशपाती को अपने आहार में शामिल करें। यह उच्च रक्तचाप (हृदय रोग का कारण) और दिल के दौरे के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है । अपनी डाइट में नाशपाती को जरूर शामिल करें।

हिमोग्लोबीन बढ़ाए- नाशपाती आयरन का मुख्य श्रोत है। इसे खाने से शरीर में हिमोग्लोबीन बढ़ता है, जिससे खून की कमी दूर होती है। जिन लोगों को एनीमिया का रोग है, उनके लिए ये काफी फायदेमंद है।


त्वचा रहे यंग और ग्लोइंग- त्वचा हमेशा जवां और ग्लोइंग दिखे, तो एक नाशपाती हर दिन खाएं। इससे बॉडी को एनर्जी भी मिलेगी ।


पाचन को बनाए दुरुस्त- नाशपाती को फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है। नाशपाती के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर बनाया जा सकता है। जो लोग पाचन की समस्या से परेशान रहते हैं उनके लिए नाशपाती का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।


Share Now