राजनीति विज्ञान विभाग द्वारा समकालीन भारतीय राजनीति के सम्मुख भर्ती चुनौतियां पर दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन

Share Now

नैनीताल ::- कुमाऊं विश्वविद्यालय के हरमिटेज में राजनीति विज्ञान विभाग द्वारा दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी समकालीन भारतीय राजनीति के सम्मुख भर्ती चुनौतियां का आयोजन शुक्रवार को प्रारम्भ किया गया।

इस दौरान संगोष्ठी का उद्घाटन कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एनके जोशी, प्रो. आरआर झा डायरेक्टर कैनेडियन स्टडीज बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, डॉ.शशि कांत पांडे विभागाध्यक्ष राजनीति विज्ञान विभाग बीआर अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय लखनऊ के द्वारा दीप प्रज्वलित करके किया गया। इस संगोष्ठी की मुख्य संयोजक प्रो. नीता बोरा शर्मा के द्वारा सभी अतिथियों का स्वागत और गोष्टी के मंतव्य को स्पष्ट किया गया। प्रो. मधुरेंद्र कुमार चेयर प्रोफेसर दीनदयाल उपाध्याय पीठ इलाहाबाद द्वारा संगोब्ठी के विषय पर विस्तारपूर्वक से चर्चा की गई।

उत्तराखंड के विभिन्न क्षेत्रों के साथ साथ अन्य राज्यों के भी कई प्रतिभागियों व प्राध्यापकों ने भागीदारी की सभी ने समकालीन राजनीति के सम्मुख उभरती चुनौतियों पर व्यापक रूप से विचार व्यक्त किया। संगोष्ठी में इस बात पर विशेष बल दिया गया कि हमें अपनी लोकतंत्रात्मक संस्थाओं को चिरस्थाई रखने के लिए संकल्प लेना होगा और एक ऐसे समाज का निर्माण करना होगा जहां व्यक्ति भय मुक्त होकर अपने मौलिक अधिकारों के प्रयोग के साथ-साथ निस्वार्थ भाव से अपने कर्तव्यों का भी पालन करें। इस संगोष्ठी को सफल बनाने में राजनीति विज्ञान विभाग के प्राध्यापकों शोधार्थियों ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।

इस दौरान गोष्ठी में डॉ. ह्ररदेश कुमार शर्मा,डॉ.भूमिका, डॉ. रुचि मित्तल, डॉ.पंकज, आविनाश जाटव,सत्येन्द्र तिवारी, चंद्रलोक, इंदर,गुलशन कुमार,रवि, मोहित रौतेला,कृति तिवारी, खुशबू,कमलेश्वर, गोपाल,चेतन, विजय समेत अन्य शोधार्थियों ने योगदान दिया।

टेक्निकल सेशन में लगभग 20 शोध पत्र प्रस्तुत किए गए।
इसकी अध्यक्षता प्रो.आरआर झा, प्रो.कल्पना अग्रहरि के द्वारा किया गया।


Share Now