हेल्थ टिप्स : माइग्रेन का संकेत हो सकता है सिर के एक हिस्से में दर्द, जानें इस बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव

Share Now

हेल्थ टिप्स ::- सिर दर्द बीमारी जितनी आम है परेशानी उतनी ही बढ़ी है। सिर दर्द होने पर मिजाज़ बेहद चिढ़-चिढ़ा हो जाता है। लेकिन जिन लोगों को सिर में दर्द हफ्तों तक रहता है उनको माइग्रेन की शिकायत होती है। जिसमें व्यक्ति को कुछ-कुछ अंतराल पर चमकीली रौशनी, आंखों के नीचे धब्बे, टेढ़ी मेढ़ी रेखाएं दिखाई देती है इसके अलावा स्किन में चुभन और कमजोरी महसूस होना इसके लक्षण है। माइग्रेन की वजह से होने वाले सिर दर्द के कई कारण हैं जैसे मौसम का बदलना, लाइफस्टाइल में बदलाव,तनाव, नींद की कमी और मूड में बदलाव आने से ये दर्द ज्यादा परेशान करता है। एक रिसर्च के मुताबिक पिछले 30 सालों में माइग्रेन के मामले दोगुने हुए हैं। देश में लगभग 50 करोड़ से अधिक लोग तनाव और सिर दर्द का शिकार हैं।


माइग्रेन के लक्षण- माइग्रेन एक न्यूरोलॉजिकल बीमारी है जिसमें व्यक्ति को मध्यम से तीव्र गति तक सिर में एक तरफा दर्द का अनुभव होता है। ये दर्द 4-72 घंटे तक रह सकता है। इसकी वजह से मतली होती है, उल्टी और चक्कर आते हैं। तेज आवाज और तेज रोशनी मरीज को परेशान करती है।

माइग्रेन के उपचार के लिए अपने जीवनशैली में बदलाव करना बहुत जरूरी है। इसके अलावा एसी में है तो तुरंत धूप में न निकले। तेज गर्मी से आकर कभी भी ठंडा पानी न पिये। धूप के लिए सनग्लासेस और छाते का इस्तेमाल करें। ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। चाय, कॉफी जैसी चीजों से भी परहेज करें।

इसके अलावा अपने ब्लड प्रेशर को मेंटन रखें। हर रोज टहलने जाए, हरी घास पर नंगे पाव चले, सूर्य नमस्कार करें और साध ही योग करें।

महिलाओं में माइग्रेन के कारण- पीरियड्स के दिनों में बॉडी में हार्मोनस के बदलाव होते हैं, जिसकी वजह से माइग्रेन होता है। इतना ही नहीं पीरिय़ड्स शुरू होने के एक दो दिन पहले ही महिलाओं को माइग्रेन का दर्द हो जाता है।




Share Now