हेल्थ टिप्स : थायराइड को कंट्रोल कंट्रोल करना है तो खाएं ये फल , हमेशा रहेंगे हेल्दी

Share Now

हेल्थ टिप्स ::- भागदौड़ भरी ज़िन्दगी व खराब खान-पान ने कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओ को जन्म दिया है। जिनमें एक है थायराइड डिसऑर्डर थायराइड एक छोटी तितली के आकार की ग्रंथि होती है जो गर्दन के निचले हिस्से के बीच में मौजूद होती है। भले ही यह एक छोटा अंग है, लेकिन हमारे शरीर में इसकी कई महत्वपूर्ण भूमिकाएं होती हैं। यह ग्रंथि थायराइड हार्मोन का उत्पादन करती है जो विकास, कोशिकाओं की मरम्मत और चयापचय को नियंत्रित करने में मदद करती है। ग्रंथि द्वारा उत्पादित हार्मोन की मात्रा में किसी भी तरह के असंतुलन से किसी व्यक्ति को थकान, बालों का झड़ना, वजन बढ़ना, ठंड लगना और कई अन्य लक्षणों अनुभव हो सकता है।

उपाय –

अमरुद- शरीर को कई विटामिन्स, मिनरल्स एवं अन्य तत्वों की जरूरत होती है। इन सबकी पूर्ति अमरुद के माध्यम से हो सकती है। अमरुद में विटामिन ए , बी9 , सी और ई होता है। इसमें हाई फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ साथ पोटैशियम और मैग्नीशियम भी पाया जाता है जो थायरॉयड के साथ साथ एनीमिया, शुगर को भी कंट्रोल में रखता है।

मौसमी फल – थायरॉइड में मौसमी फलों को तरजीह दें। इसमें आप कीवी , स्ट्राबेरी और चीकू का इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्मी के मौसम में आम का सेवन बेहद अच्छा होता है और आप उसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

अनानास का सेवन- अनानास में विटामिन सी और मैंगनीज की भरपूर मात्रा होती है। ये दोनों पोषक तत्व शरीर को फ्री रेडिकल्स से सुरक्षित रखने में मदद करता है। इसमें विटामिन बी की भरपूर मात्रा होती है, जो थकान को दूर करने में मदद करता है। अनानास कैंसर, ट्यूमर और कब्ज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है।

बैरिज- जामुन में एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है जो थायराइड के लिए फायदेमंद होता है। जामुन में विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होत है जो फ्री रेडिकल्स को दूर करने में मदद करता है। थायराइड में डायबिटीज और वजन बढ़ना आमबात है। स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।


Share Now