हेल्थ टिप्स : आयरन की कमी को न करें नजरअंदाज, शरीर पर दिखाई देने लगते हैं इसके लक्षण

Share Now

हेल्थ टिप्स ::- आयरन एक खनिज (मिनरल) होता है जो सेहतमंद बनाये रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आयरन के बिना शरीर के कई फंक्शन बिगड़ सकते हैं। जब शरीर में पर्याप्त मात्रा में आयरन ना रहे तो उस स्थिति को आयरन की कमी कहा जाता है।
आयरन की कमी होने से लाल रक्त कोशिकाओं का स्तर गिर जाता है। हीमोग्लोबिन का उत्पादन करने के लिए भी आयरन बहुत जरूरी होता है, हीमोग्लोबिन एक प्रकार का प्रोटीन होता है जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने में लाल रक्त कोशिकाओं की मदद करता है।
आयरन की कमी के सामान्य कारणों में खराब आहार या अत्यधिक डाइटिंग की वजह से अपर्याप्त मात्रा में आयरन प्राप्त करना, इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज आदि शामिल हैं।

आयरन की कमी के सामान्य लक्षण क्या हैं
शरीर में आयरन की कमी के कारण लोगों को एनीमिया की समस्या हो सकती है। अक्सर प्रारंभिक अवस्था में लोगों का इस तरफ ध्यान नहीं जाता है जिसके कारण बाद में गंभीर समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। आयरन की कमी के एनीमिया से संबंधित इन लक्षणों पर सभी को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

टमाटर का जूस पीएं – शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के लिए टमाटर का सेवन करना चाहिए। इसके लिए एक गिलास टमाटर के जूस का सेवन रोजाना करें।

नींबू पानी पीएं – रोजाना एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ कर आप इसमें शहद मिलाकर पीए, इस तरह नींबू शहद पीने से जल्दी आपके शरीर में खून की मात्रा बढ़ेगी।

गुड़ – अगर आप मीठे के शौकीन हैं तो आप पहला काम चीनी को हटाकर गुड़ को अपनी डाइट में शामिल करें। गुड़ की महज एक सर्विंग से ही आपके दिनभर की आयरन की डिमांड को पूरा किया जा सकता है। साथ ही अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं तो चीनी की जगह गुड़ को शामिल करें यह आपके स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

शरीर में आयरन की कमी कैसे पूरी करें
डाइट में चोकर वाला आटा, मल्टीग्रेन आटा, राजमा, सोयाबीन, मूंग और मसूर की दाल, काबुली चना, अंकुरित चने/दाल, हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, संतरे का रस, सूखे मेवे, गुड, ब्रोकली, साबुत अनाज, जौ, टोफू और सेम जैसी चीज़ों को शामिल करें। इसके अलावा, आप चाहे तो चुकंदर, टमाटर या अनार का जूस रोज़ाना पिएं।


Share Now